क्या आप जानते है की बच्चो को कोनसी वैक्सीन लगेगी और इसे लगाने के लिए क्या प्रक्रिया करनी होगी, जानिए इस खबर में

क्या आप जानते है की बच्चो को कोनसी वैक्सीन लगेगी और इसे लगाने के लिए क्या प्रक्रिया करनी होगी, जानिए इस खबर में

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे है. साथ ही में ओमीक्रॉन वेरिएंट ने भी चिंता बढ़ा दी है. तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 से 18 साल की आयु के बच्चो के लिए 3 जनवरी से वैक्सिनेशन की शुरुआत करने की घोषणा की है. जिसके लिए 1 जनवरी से कोविन एप या वेबसाइट पे जा के रजिस्ट्रेशन करना होगा. आपको बतादे बच्चो को वैक्सीन लेने के लिए आधार कार्ड ही अनिवार्य होगा लेकिन कई बच्चो के आधार कार्ड नहीं होने के चलते वैकल्पिक व्यवस्था की भी जानकारी सामने आई है. कोविन से रजिस्ट्रेशन के बाद स्लॉट मिलने पर बच्चो को सेंटर पे जा के वैक्सीन लेनी होगी. हलाकि जानकारी ये भी मिल रही है की हेल्थ वर्कर गांवो या घर तक जा के वैक्सीन लगा सकते है, साथ ही में स्कूलों में भी वैक्सीन लगाएजाने की भी संभावना है. 

बच्चो को कोनसी लगेगी वैक्सीन?

अबतक इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है. बीते दिनों मिली जानकारी के मुताबिक DCGI ने बच्चो के लिए Covaxin को मंजूरी दी है. लेकिन ये आपात स्थिति के लिए मंजूरी दी गई थी. इसलिए अब तक ये तय नहीं है की 15 से 18 साल की आयु के बच्चो को कोनसी कोरोना वैक्सीन दी जानेवाली है. 

क्या है प्रिकॉशन डोज और किसे मिलेगा?

प्रधानमंत्री ने अपनी घोषणा में हेल्थ वर्कर और 60 साल से ऊपर की आयु के को मोर्बिट नागरिको के लिए प्रिकॉशन डोज देने की बात कही, दरसल प्रिकॉशन डोज ही बूस्टर डोज है, जो 10 जनवरी से पुरे देश में हेल्थ वर्कर और को मोर्बिट वरिष्ठ नागरिको को दी जाने वाली है. इसका मकसद मानव शरीर में इम्युन सिस्टम को और मज़बूत करना है. बूस्टर डोज़ के लिए भी बाकायदा रजिस्ट्रशन करना होगा और स्लॉट के मुताबिक नागरिको को बूस्टर डोज दी जाएगी.