Weight Loss: वजन कम करना है तो डिनर में ना करें ये गलतियां

Weight Loss: वजन कम करना है तो डिनर में ना करें ये गलतियां

मोटापा घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं. ज्यादातर लोग अच्छे ब्रेकफास्ट पर जोर देते हैं लेकिन डिनर पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. डाइटिशियन का मानना है कि वजन घटाने के लिए डिनर की कुछ आदतों में बदलाव करना जरूरी है. आइए जानते हैं क्या हैं ये 8 आदतें.

प्लान बनाएं- सबसे अच्छी डिनर हैबिट ये है कि खाने के बारे में पहले से ही योजना बना लें. योजना बनाने से ना सिर्फ आप दुकान से बेवजह की चीजें खरीदने से बचेंगे बल्कि आप अनहेल्दी चीजें भी खाने से बचेंगे. अपने डिनर में प्रोटीन, हेल्दी फैट और अच्छे स्टार्च वाले फूड शामिल करें.

घर में हमेशा खाने की चीज़ें रखें- हफ्ते के हिसाब से सारी हेल्दी चीजें लाकर रख लें. इससे आपको याद रहेगा कि कब क्या खाना है. समय पर सही फूड आइटम ना मिलने पर हम पेट भरने के लिए कुछ भी खा लेते हैं. अगर आप पहले से चीजें घर में रखेंगे तो अनहेल्दी चीजें खाने से बचेंगे और वजन पर कंट्रोल रहेगा.

डिनर से तुरंत पहले कुछ ना खाएं- लंच और डिनर के बीच एक लंबा समय होता है. इस समय दिमाग और शरीर दोनों का बहुत उपयोग होता है इसलिए जल्दी भूख लग जाती है. कुछ लोग शाम के समय इतना भारी खा लेते हैं कि फिर डिनर में लापरवाही करते हैं. दोपहर के स्नैक में फल, मेवे या फिर योगर्ट खाने की आदत डालें. दोपहर के स्नैक्स से आपकी ओवरइटिंग की आदत भी दूर होगी.

जो पसंद हो वो खाएं- पतले होने के लिए खाने से समझौता ना करें. जो चीजे आपको पसंद नहीं हैं, उन्हें ना खाएं. डिनर में वही खाएं जो आपको पसंद है. जैसे अगर आपको आलू और मक्खन पसंद है तो डिनर में वहीं खाएं, बस खाने की मात्रा कम रखें.

परिवार को शामिल करें- अपने खाने-पीने की योजनाओं में अपने परिवार को भी शामिल करें. हफ्ते भर का मेन्यू पहले से तैयार रखने में खाना बनाने में दबाव कम होता है और समय की भी बचत होती है. इसमें घर के सदस्यों की भी राय लें. अगर आपके घर में बच्चे हैं तो कुकिंग में उन्हें भी शामिल करें. उनसे छोटे-छोटे काम कराएं, इससे खाने को लेकर उनकी दिलचस्पी बढ़ेगी.