Google ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए जारी किए 6 नए फीचर्स, ऐसे कर पाएंगे यूज

Google ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए जारी किए 6 नए फीचर्स, ऐसे कर पाएंगे यूज

Google ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए 6 नए फीचर्स जारी कर दिए हैं. ये फीचर्स ना केवल नए बल्कि पुराने वर्जन्स में भी आएंगे. ये नए एंड्रॉयड फीचर्स गूगल असिस्टेंट, डुओ फोन ऐप और बाकियों के लिए पेश किए गए हैं.

गूगल असिस्टेंट से शुरुआत करें तो अब आप इसे अपने स्मार्टफोन में ऐप्स को ओपन और सर्च करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर बात करें तो आप 'हे गूगल, चेक न्यूज ऑन ट्विटर' ऐसा कह सकते हैं. इन कमांड्स को कस्टमाइज भी किया जा सकता है. गूगल असिस्टेंट के इस फीचर को आप आज से ही इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं.

इसके अलावा गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप Duo में अब स्क्रीन शेयरिंग इनेबल कर दिया है. ऐसे में अब Duo से वीडियो कॉलिंग के दौरान आप अपने फोन की स्क्रीन शेयर कर सकते हैं. साथ ही गूगल ने वीडियो मैसेज के लिए ऑटोमैटिक कैप्शन्स भी ऐड किए हैं. ये उनके ज्यादा काम आएगा जिन्हें सुनने में दिक्कत है.

गूगल ने पिछले महीने ये घोषणा की थी कि कंपनी का फोन ऐप स्पैम कॉलर्स को रोकेगा और आपको ये बताएगा कि कौन कॉल कर रहा है. गूगल अब इस फीचर को एंड्रॉयड 9 और इससे ऊपर के वर्जन में चलने वाले सारे एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए ला रहा है. जिनके पास गूगल फोन ऐप बाय डिफॉल्ट नहीं है वो प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

एंड्रॉयड में एक नया फीचर 'साउंड नोटिफिकेशन' भी ऐड किया गया है. ये आपको आपके आसपास की महत्वपूर्ण और अलार्मिंग नॉयजेज के लिए अलर्ट भेजेगा. साउंड नोटफिकेशन्स, आपके आसपास फायर अलार्म, डोर नॉकिंग या किसी हाउसहोल्ड अप्लायंस की बीपिंग डिेटेक्ट करते ही फ्लैश और वाइब्रेट होंगे और पुश नोटिफिकेशन्स सेंड करेंगे. इसे वियर OS स्मार्टवॉच पर भी सेट किया जा सकता है और ये लाइव ट्रांसक्राइब ऐप के साथ उपलब्ध है.

कॉग्निटिव डिसेबिलिटी और एज-रिलेटेड कंडीशन वाले लोगों के लिए Google के एक्शन ब्लॉक ऐप का उपयोग अब शॉर्ट फ्रेज कम्यूनिकेट करने के लिए किया जा सकता है. Action Blocks को हजारों पिक्चर कम्यूनिकेशन सिंबल के साथ अपडेट भी किया गया है. साथ ही गूगल ने ऐप में जापानी, फ्रेंच, जर्मन और इटैलियन के लिए सपोर्ट भी ऐड किया है.

नए क्रोमकास्ट की लॉन्चिंग के साथ गूगल टीवी को पेश किया गया था. गूगल, प्ले मूवीज एंड टीवी को गूगल टीवी में रिब्रांड कर रहा है. अब अपडेटेड ऐप को US में एंड्रॉयड फोन्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. गूगल ने UI को अपडेट किया है.