द्वारका में दिखी 10 फीट ऊंची लहरें..ओखा बंदरगाह पर दो नंबर सिग्नल लगाए गए...

द्वारका में दिखी 10 फीट ऊंची लहरें..ओखा बंदरगाह पर दो नंबर सिग्नल लगाए गए...

करण कपूर,   

   अरब सागर में बने गहरे दबाव के कारण राज्य पर तूफान का खतरा मंडरा रहा है।  इसका असर तटीय इलाकों में अभी से देखने को मिल रहा है।  यात्राधाम द्वारका में समुद्र के पानी में करंट देखा जा रहा है और वर्तमान में यहां समुद्र में आठ से दस फीट ऊंची लहरें उठ रही हैं।
     इसके साथ ही कल से ओखा बंदरगाह पर एक नंबर चेतावनी सिग्नल लगा दिया गया है और मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है.
       दक्षिण पूर्व अरब सागर में बने गहरे दबाव के चक्रवात में तब्दील होने की आशंका के बीच आने वाले दिनों में गुजरात के ऊपर तूफान का खतरा मंडरा रहा है।  मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सौराष्ट्र-कच्छ के तटीय इलाकों समेत पूरे सौराष्ट्र-कच्छ में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना भी 50 से 100 की रफ्तार से हवा चलने की संभावना बताई जा रही है. किमी तट के साथ।  द्वारका से करीब 1200 किमी दूर अरब सागर में इस समय तूफान की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा है।  इस लिहाज से डीप डिप्रेशन चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।  हालांकि अभी भी मौसम विभाग इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि तूफान कहां से टकराएगा।  लेकिन इसके उत्तर दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है, अगर ऐसा होता है तो पूरे गुजरात में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।


        सिस्टम ने तैयारी के तहत एनडीआरएफ की टीमों को सतर्क कर दिया है क्योंकि ऐसी आशंका है कि निकट भविष्य में तूफान अपना रास्ता बदल सकता है।  मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है और स्थानीय अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है।